Mobile की Battery Life कैसे बढ़ाएं, उसकी जानकारी
  • Post author:
  • Post last modified:October 29, 2020
  • Post category:Mobile
  • Reading time:1 min(s) read

Mobile की Battery Life कैसे बढ़ाएं, उसकी जानकारी

How To Increase Mobile Battery Life/Capacity – Power/Backup Tips

हेल्लो दोस्तो! क्या आप भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी से परेशान हैं! क्या आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को बढ़ाना चाहते हैं, दरअसल वर्तमान समय में लगभग प्रत्येक स्मार्टफोन यूज़र बैटरी-बढ़ाना चाहता है। लेकिन तकनीकी रूप से हमारे द्वारा फ़ोन के बैटरी-बैकअप को दोगुना कर देना संभव नहीं है अर्थात हम स्वयं अपने फ़ोन की बैटरी की कैपेसिटी को बढ़ा नहीं सकते।

परन्तु आज के इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में थोड़ा सा बदलाव कर अपने बैटरी-बैकअप को बढ़ा सकते हैं। यहाँ जिन बैटरी-बैकअप टिप्स के बारे में बताया जा रहा है, यह सभी टिप्स सभी स्मार्टफोन पर कार्य करती हैं।

Turn off notification

दोस्तो आज हम स्मार्टफोन पर विभिन्न कार्यों के लिए अनेक apps का इस्तेमाल करते हैं, जिस कारण बार-बार हमें इन apps की नोटिफिकेशन show होती रहती है। जिस कारण फ़ोन की बैटरी डाउन होने लगती है।

इसलिए केवल उपयोगी apps के अलावा अन्य apps की नोटिफिकेशन को फ़ोन की settings से बंद कर सकते हैं। तथा wifi, bluetooth आदि टूल्स का इस्तेमाल करने के बाद इन्हें off करना आपके फ़ोन की बैटरी लाइफ को बेहतर बना सकते हैं।

set auto lock/ sleep minimum

आपके फ़ोन की स्क्रीन inactive रहती है। अर्थात स्मार्टफोन की स्क्रीन पर कार्य न करते हुए स्क्रीन का ऑन रहना। auto लॉक (sleep टाइम ) जितना अधिक होगा, आपके फोन की बैटरी उतनी तेजी से कम होगी। इस लिए auto lock कम से कम समय का होना चाहिए।

आप स्मार्टफोन की सेटिंग्स में मौजूद display ऑप्शन पर auto लॉक समय को कम कर सकते हैं।

low brightness

मोबाइल फोन में ब्राइटनेस बैटरी को सबसे अधिक प्रभावित करती है। अतः आवश्यकतानुसार मोबाइल स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम कर सकते हैं। इसलिए एक बेहतर बैटरी-बैकअप के लिए आपको मोबाइल की ब्राइटनेस को कम रखना चाहिए।

uee aireplane mode

मोबाइल में aireplane मोड (फ्लाइट मोड) का इस्तेमाल कर आप बैटरी को काफी हद तक save कर सकते हैं। जी हाँ चार्जिंग के समय airplane मोड ऑन कर आप अपने मोबाइल को 5 प्रतिशत तेजी से चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा low signal के समय aireplane मोड ऑन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि low signal एरिया में नेटवर्क सर्च करते हुए मोबाइल की बैटरी तेजी से कम होती है।

charging&plug time

यदि आप अपने फ़ोन के बैटरी-बैकअप को बढ़ाना चाहते हैं, तो कभी-भी फोन का इस्तेमाल बैटरी को पूरा खाली होने तक न करें। अर्थात हमें बैटरी का 0 प्रतिशत होने तक उपयोग नहीं करना चाहिए। तथा इसके साथ ही हमेशा full चार्ज (100% चार्ज) होने तक मोबाइल चार्ज न करें।

क्योंकि वर्तमान समय मे लिथियम बैटरी को इस तरह बनाया जाता है कि बैटरी कम-से-कम समय मे तेजी से चार्ज हो सकें।

switch off viberation mode

यदि आप वाकई अपने फोन की बैटरी कुछ प्रतिशत बचाना चाहते हैं तो आप वाइब्रेशन मोड का इस्तेमाल करना बंद कर सकते हैं। तो vibration के स्थान पर साइलेंट मोड का इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है,क्योंकि मोबाइल में vibration करते समय मोबाइल की बैटरी तेजी से कम होती है।

Turn off internet access

यदि आपको फ़ोन की बैटरी कम हो गई है। तथा उस समय चार्जर न होने की स्तिथि में अधिक अधिक समय तक बचाना चाहते हैं,तो उस समय आपको न सिर्फ bluetooth, wifi को ऑफ करना चाहिए बल्कि 4G/3G नेटवर्क सिगनल को बंद कर सकते हैं। तथा इंटरनेट access न होने पर बैटरी अधिक समय तक save रहती है।

stop using running wallpaper

यदि आप मोबाइल में running वॉलपेपर का इस्तेमाल करते हैं, तो आज ही ऐसा बंद कर दीजिए क्योंकि running या moving वॉलपेपर तेजी से मोबाइल की बैटरी को कम करते हैं। मोबाइल एक्सपर्ट्स के अनुसार मोबाइल की बैटरी को सेव करने के लिए ब्लैक वॉलपेपर सबसे बेहतरीन वॉलपेपर है। क्योंकि ब्लैक वॉलपेपर सेट करने पर कलर पिक्सेल कार्य नहीं करते हैं, जिससे फोन की बैटरी save होती है।

do not use additional function

आपके फोन की बैटरी यदि तेजी से down हो रही है,तो आप एडिशनल फंक्शन जैसे-कैमरा,फ्लैश लाइट इत्यादि का इस्तेमाल कम कर सकते हैं। जिससे आपके फ़ोन की बैटरी लंबे समय तक टिकेगी

Set 2G signal

वर्तमान समय में 4G नेटवर्क से इंटरनेट में काफी तेजी आई है परंतु इसके साथ ही 4g नेटवर्क 2G नेटवर्क से 2 गुना अधिक बैटरी इस्तेमाल करता है। इसलिए आप वाकई तेजी फोन की बैटरी को सेव करना चाहते हैं,तो आप 4G/3G नेटवर्क के स्थान पर 2G Network का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा समय-समय पर apps तथा software को अपडेट करते रहने से फोन की बैटरी पर प्रभाव पड़ता है। क्योंकि प्रत्येक नए अपडेट में कुछ नया नए फीचर्स को add कर सॉफ्टवेअर को बेहतर बनाया जाता है।

तो दोस्तों उपर बताए गए कुछ सिंपल टिप्स का पालन कर आप अपने मोबाइल की बैटरी को काफी हद तक बचा सकते हैं। उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा! यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.